मुंबई। हिन्दुस्थान के इतिहास मे पहली बार जैन समाज के चारों तबके ( श्वेतांबर दिगंबर, स्थानकवासी और तेरापंथी) मिलकर एक साथ दस विश्व विश्व रिकार्ड बनाने जा रहे है. यह दावा दिगम्बर जैन समाज के आचार्य डॉ प्रणाम सागर महाराज ने आज मुंबई मे एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान किया. जिसमें गिनीज और लिम्का बुक भी शामिल है.
24 वे तीर्थकर भगवान् महावीर स्वामी के 2550 वे निर्वाण महोत्सव के मौके पर 25,550 मीटर कपडे पर हस्तलिखित भक्तामर स्तोत्र का विमोचन होगा। जैन समाज के धार्मिक ग्रन्थ भक्तामर का 18 भाषाओं में इस तरह हस्त लिखित महाध्वज अभियान जैन समाज के आचार्य श्रध्देय डॉ. प्रणाम सागर महाराज की परिकल्पना है। जैन समाज के आचार्य श्री. नयपद्म सागर जी महाराज, कुंदन ऋषि जी महाराज ( स्थानकवासी), तेरापंथी आचार्य श्रीं महाभ्रमण जी महाराज और मैना श्रीजी महासती जी की विशेष उपस्थिति में 19 नवम्बर को मुंबई के नेस्को ग्राउंड गोरेगांव में इस अनूठे अभियान का विमोचन होगा । प्रेस कांफ्रेंस के दौरान आचार्य डॉ प्रणाम सागर महाराज ने यह भी दावा कि हमे देश की आज़ादी महावीर स्वामी के सिध्दांतों की वज़ह से मिली है. महात्मा गांधी ने महावीर स्वामी के सत्य और अहिंसा के सिद्धांत अंग्रेजों के खिलाफ देश की आज़ादी के लिए इस्तेमाल किए और देश को आज़ादी मिली.
प्रेस कांफ्रेंस के दौरान आचार्य नयपद्म सागर जी महाराज ने दावा किया कि महावीर स्वामी के सिध्दांत पूरी दुनिया के युध्द के हालात से निजात दिला सकते है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास विश्व शांति मे कारगर साबित होने का उन्होने विश्वास जताया। 19 नवम्बर 2023 को गोरेगांव के नेस्को ग्राउंड में सुबह नौ बजे से इस ऐतिहासिक कार्यक्रम की शुरूआत होगी । जिसमे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री. एकनाथ शिंदे जी मुख्य अतिथि होंगे । जबकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जी और मंगल प्रभात जी लोढ़ा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे. इनके अलावा एच एच पूज्य स्वामी चिदानंद सरस्वती जी महाराज और सद्गुरू ब्रम्होसानन्द आचार्य स्वामी जी की यहां गरिमामयी उपस्थिति रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *