गोवा। आत्मनिर्भर भारत के सपनों का साकार करता हुआ भदोही का लाल शुभम शेषधर बिन्द ने एक बार फिर अपनी कुशल प्रतिभा को दिखाकर स्वर्ण पदक जीत कर रोबोटिक्स जगत में अपने परिवार, समाज और देश का नाम रोशन कर दिया है ।
ग़ौरतलब है कि गोवा सरकार का सूचना प्रद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग एवं इनफिनिटी एक्स – एस. टी. ई. एम. फाउंडेशन के सहयोग से चार दिवसीय गोवा अंतराष्ट्रीय रोबोटिक्स महोत्सव 2024 का आयोजन डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम गोवा में 25 से 28 जनवरी तक आयोजित किया गया । इस रोबोटिक्स महोत्सव में प्रतिष्ठत फर्स्ट टेक चैलेंज इंडिया रोबोटिक्स चैंपियनशिप, फर्स्ट लेगो लीग ओपन चैंपियनशिप, फर्स्ट टेक चैलेंज (एफ. टी. सी. ) रोबोटिक्स प्रतियोगिता का प्रदर्शन करने वाली एक रोमांच, आकर्षक, उत्साहवर्धक रोबोटिक्स प्रदर्शन करनेवाली प्रतियोगी शामिल हुई ।

एफ. टी. सी. रोबोटिक्स प्रतियोगिता महोत्सव, भारत का एक वार्षिक कार्यक्रम है जो 7 से 12 ग्रेड के छात्रों के लिए बनाया गया है, जिसमें 12 से 18 वर्ष की आयु के प्रतिभागी शामिल होते है । और जिसमें कुशल समर्पित प्रशिक्षकों, सलाहकारों एवं निर्देशित टीमों द्वारा आयोजित किया जाता है ।
गोवा अंतराष्ट्रीय रोबोटिक्स महोत्सव 2024 में देश -विदेश से लगभग 72 रोबोटिक्स टीमें शामिल हुई। इस महोत्सव में प्रतिभागियों ने अपना अपना उत्तम प्रदर्शन किए।

कंस्ट्रक्शन हेड और कैड डिज़ाइनर के रूप में क्युरियस सिटी रोबोटिक्स टीम का संचालन करते हुए शुभम शेषधर बिन्द ने अपनी टीम के प्रतिभागियों के साथ अपनी कुशल, ऊर्जावान प्रतिभा को दिखाकर Innov8 अवार्ड एवं स्वर्ण पदक अपने नाम किया ।
बता दे शुभम बिन्द का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ है जहाँ उनकी माता जी श्रीमती उर्मिला बिन्द जनपद भदोही में एक शिक्षिका पद पर कार्यतर है । वही पिता जी मायानगरी मुंबई दादर में एक कुशल डॉक्टर होने के साथ बिन्द समाज विकास संघ सामाजिक संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में समाज को अपनी सेवा दे रहे है ।
शुभम बिन्द एक बहुमुखी कुशल प्रतिभावान छात्र है जो रोबोटिक्स, हाई टेक टेक्नोलॉजी, सोशल इंजीनियरिंग में निरंतर अपनी प्रतिभा का कुशल प्रदर्शन देता आ रहा है। शुभम बिन्द ने पिछले वर्ष आयोजित फर्स्ट टेक चैलेंज चैंपियनशिप-2023 भारत रोबोटिक्स महोत्सव जो पुणे में आयोजित किया गया था । अपनी टीम क्यूरियस सिटी का संचालन करते हुए स्वर्ण पदक अर्जित किया था ।
फर्स्ट टेक चैलेंज क्यूरियस सिटी टीम को मुंबई की सलाम बॉम्बे ऑर्गनाइजेशन संस्था पूरे भारत से कुशल बच्चो को ढूंढकर आगे बढाने में पूरी मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *